Seo Services

Motivational story related your life| Motivational crowd

Best motivational storyes ralated your life | Must visit you will get New experience....thank you..Motivational story...

1 . हाथी रस्सी


Motivational story related your life Motivational crowd

जैसे ही एक आदमी हाथियों से गुजर रहा था, वह अचानक इस तथ्य से उलझन में पड़ा कि इन विशाल जीवों को उनके सामने के पैर से बंधे केवल एक छोटी रस्सी द्वारा नियंत्रित  किया जा रहा था। कोई श्रृंखला नहीं, कोई पिंजरे नहीं। यह स्पष्ट था कि हाथी कभी भी अपने बंधनों से दूर हो सकते थे, लेकिन किसी कारण से, उन्होंने नहीं किया।

उसने पास एक ट्रेनर देखा और पूछा कि क्यों ये जानवर वहां खड़े थे और दूर जाने का कोई प्रयास नहीं किया। "ठीक है," ट्रेनर ने कहा, "जब वे बहुत छोटे होते हैं और बहुत छोटे होते हैं तो हम उन्हें बांधने के लिए एक ही आकार की रस्सी का उपयोग करते हैं और उस उम्र में, उन्हें पकड़ना पर्याप्त होता है। जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, उन्हें विश्वास करने की शर्त होती है कि वे तोड़ नहीं सकते हैं। उनका मानना ​​है कि रस्सी अभी भी उन्हें पकड़ सकती है, इसलिए वे कभी भी मुक्त तोड़ने की कोशिश नहीं करते। "

आदमी आश्चर्यचकित था। ये जानवर किसी भी समय अपने बंधनों से मुक्त हो सकते थे, लेकिन क्योंकि उनका मानना ​​था कि वे नहीं कर सके, वे ठीक थे जहां वे थे।

हाथियों की तरह, हम में से कितने लोग जीवन के माध्यम से इस विश्वास पर लटकते हैं कि हम कुछ नहीं कर सकते हैं, बस क्योंकि हम इससे पहले एक बार विफल रहे थे?

विफलता सीखने का हिस्सा है; हमें जीवन में संघर्ष कभी नहीं छोड़ना चाहिए।


2 . आलू, अंडे, और कॉफी बीन्स 

सबसे अच्छी कहानी।।।।।।।


एक बार एक बेटी ने अपने पिता से शिकायत की कि उसका जीवन दुखी था और उसे नहीं पता था कि वह इसे कैसे बनाने जा रही थी। वह हर समय लड़ने और संघर्ष करने से थक गई थी। ऐसा लगता है जैसे एक समस्या हल हो गई थी, तो दूसरी और नई  समस्या उत्पन हो गयी ।

उसका पिता, एक पेशेवर रसोइया, उसे रसोई घर में ले आया। उसने पानी के साथ तीन बर्तन भर दिए और प्रत्येक को एक उच्च आग पर रखा। एक साथ  तीनो  बर्तन उबालने लगे, उन्होंने एक बर्तन में आलू, दूसरे बर्तन में अंडे, और तीसरे बर्तन में जमीन कॉफी बीन्स रखे ।

फिर उसने अपनी बेटी को एक शब्द बताने के बिना बैठकर उबालने लगा । बेटी,चुप  और अधीरता से इंतजार कर रही था, सोच रहा थी  कि पिता  क्या कर रहे  है ।

बीस मिनट के बाद उसने बर्नर बंद कर दिया। उसने आलू को बर्तन से बाहर निकाला और उन्हें एक कटोरे में रखा। उसने उबले अंडे को खींच लिया और उन्हें एक कटोरे में रखा।

उसके बाद उसने कॉफी को लटका दिया और उसे एक कप में रखा। और बेटी से  मुड़कर उसने पूछा। "बेटी, तुम क्या देखती  हो?"

"आलू, अंडे, और कॉफी," उसने जल्दी जवाब दिया।

उसने कहा, "करीब से  देखो," और आलू को छूओ । "उसने ऐसे  ही किया  और ध्यान दिया कि वे नरम थे। उसके बाद पिता ने  उसे अंडा लेने और इसे तोड़ने के लिए कहा। तो अंडे तोड़ने  के बाद, उसने कठोर उबला हुआ अंडे देखा। अंत में, पिता ने  कॉफी को डुबोने के लिए कहा। इसकी समृद्ध सुगंध उसके चेहरे पर एक मुस्कुराहट लाई।

उसने पूछा, "पिताजी, इसका क्या मतलब है?"

उसके बाद उन्होंने समझाया कि आलू, अंडे और कॉफी  प्रत्येक को एक ही विपदा का सामना करना पड़ा - उबलते  हुआ पानी का ।

हालांकि, प्रत्येक ने अलग-अलग प्रतिक्रिया व्यक्त की।तीनो ने अलग-अलग आकर प्राप्त किया |

आलू मजबूत, कठोर और असंतुलित था , लेकिन उबलते पानी में, यह नरम और कमजोर हो गया।

अंडे नाजुक थे , पतली बाहरी खोल उसके तरल इंटीरियर की रक्षा करता है जब तक कि इसे उबलते पानी में नहीं रखा जाता।उबलते पाने में डालने के बाद वह   अंदर से  कठोर हो गया ।

हालांकि, जमीन कॉफी बीन्स अद्वितीय थे। उबलते पानी के संपर्क में आने के बाद, उन्होंने पानी बदल दिया और कुछ नया बनाया।

उसने कहा, "तुम कौन हो," उसने अपनी बेटी से पूछा। "जब विपत्ति आपके दरवाजे पर दस्तक देती है, तो आप कैसे प्रतिक्रिया देते हैं? क्या आप आलू, अंडा, या एक कॉफी बीन हैं? "

नैतिक: जीवन में, चीजें हमारे चारों ओर होती हैं, चीजें हमारे साथ होती हैं, लेकिन एकमात्र चीज जो वास्तव में मायने रखती है वह हमारे भीतर होती है।

तुम कौन से हो?

बेटी भली भांति समझ गयी.....

3 .  हर किसी के पास जीवन में एक कहानी है



ट्रेन की खिड़की से बाहर निकलने वाला एक 24 वर्षीय लड़का चिल्लाया ...

"पिताजी, देखो पेड़ पीछे जा रहे हैं!"
पिताजी मुस्कुराए और एक युवा जोड़े ने पास बैठे, 24 वर्षीय बचपन के व्यवहार को करुणा के साथ देखा, अचानक उसने फिर से कहा ...

"पिताजी, देखो बादल हमारे साथ चल रहे हैं!"

युगल विरोध नहीं कर सका और बूढ़े आदमी से कहा ...

"तुम अपने बेटे को अच्छे डॉक्टर के पास क्यों नहीं ले जाते ?" बूढ़े आदमी मुस्कुराया और कहा ... "मैं लेके  गया था  और हम अब  अस्पताल से  ही आ रहे हैं, मेरा बेटा जन्म से अंधा  था, उसने आज अपनी आंखें पाईं।"

ग्रह पर हर एक व्यक्ति की कहानी है। इससे पहले कि आप वास्तव में उन्हें जानते हैं, लोगों का न्याय न करें। सच्चाई आपको आश्चर्यचकित कर सकती है।



4  . अपनी समस्याओं को हिलाएं



एक आदमी का पसंदीदा गधा एक गहरी खाई  में पड़  गया । वह  आदमी इसे खींच नहीं सकता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कितना मुश्किल कोशिश करता है। इसलिए वह इसे जीवित दफनाने का फैसला करता है।

तो वह गधे पर मिटटी  डालता   है। गधे को भार लगता है, तो गधा पैर  हिलाता है, और मिटटी  पर कदम रखता है। तो आदमी द्वारा  अधिक मिट्टी डाली जाती है।

यह इसे हिलाता है और कदम उठाता है। जितनी  अधिक मिटटी  डाला गयी ,  गधा उतना ही ऊंचा हो गया। दोपहर तक, गधा  गहरी   खाई से  बाहर  निकल आया ।

बहुत ज्यादा हिलाकर (समस्याओं का) और कदम उठाने (उनसे सीखना} से गधे की जिंदगी बच गई ।

Moral..हमे आपने जीवन में सोच संभल कर कदम रखना चाइये।।।



thank you for visiting motivational crowd.if you would like this story so please share this story if you are not be cheap....



Motivational story related your life| Motivational crowd Motivational story related your life| Motivational crowd Reviewed by Touchingnotes on 9:34 AM Rating: 5

No comments:

ads 728x90 B
Powered by Blogger.